Trending News
    समाचार

    प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2019 पर लगी रोक

    प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2019 पर लगी रोक
    25 July

    बहुप्रतीक्षित प्राथमिक शिक्षक भर्ती पर हाई कोर्ट द्वारा लगाई गई रोक, B.Ed वालों के लिए अंतिम अवसर माने जा रहे प्राथमिक शिक्षक भर्ती के विज्ञापन में हाई कोर्ट द्वारा नियुक्ति पर लगाई गई रोक । जैसा कि मार्च महीने में विभाग के द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती हेतु विभिन्न जनपदों के माध्यम से विज्ञापन जारी किया गया था जिसे कि जून महीने में आंशिक संशोधन के बाद पुनर्विज्ञापित किया गया और अभी कुछ समय पहले जनपदों ने अभ्यर्थियों के अंक सूची निकालने भी प्रारंभ कर दी थी परंतु हाई कोर्ट के द्वारा किसी अभ्यर्थी की याचिका की सुनवाई के बाद इस भर्ती पर अग्रिम निर्णय तक रोक लगा दी गई है ।

    बताते चलें कि हाई कोर्ट के द्वारा पूर्व में प्राथमिक शिक्षक भर्ती हेतु एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित स्नातक कक्षा में 50 परसेंट अंको की बाध्यता के पैमाने में बदलाव किया गया था स्नातक स्तर पर 50% अंकों की बाध्यता को समाप्त किया गया था। जो कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती हेतु एक ऐतिहासिक फैसला था, जिससे 50% से कम अंक वाले अभ्यर्थियों को इस भर्ती में अपने लिए अवसर नजर आने लगे थे, इसी को ध्यान में रखते हुए इस नियम से प्रभावित अभ्यर्थी हाई कोर्ट गए उन्होंने याचिका लगाई कि जब इस भर्ती के इस नियम में संशोधन हो चुका है तो हमें भी इस भर्ती में अवसर दिया जाए, तो कोर्ट ने उनकी बात को रखते हुए अग्रिम सुनवाई तक और इस रिट के फैसले तक प्राथमिक शिक्षक भर्ती पर रोक लगा दी है ।


    अब होगा क्या?

    आपको बताते चलें कि यदि यह फैसला याचिकाकर्ता के पक्ष में आता है तो इस भर्ती का विज्ञापन दोबारा होगा और उसमें संशोधित नियमानुसार सभी अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा और इसमें एक फायदा यह होगा कि जो अभ्यर्थी पूर्ण योग्यता के बाद भी इस भर्ती में शामिल नहीं हो पाए पाए थे वह भी इसमें शामिल हो सकते हैं और 50% से कम वाले यानी जो संशोधित नियम है उस नियम के अनुसार नियमों के दायरे में आने वाले अभ्यर्थी भी इस भर्ती को भर सकते हैं तो यह एक अच्छी खबर भी है और जिन लोगों ने भरा हुआ था उनके लिए क्लेषकारी भी है । तो अब सभी को हाईकोर्ट के निर्णय का इंतजार करना होगा और हाई कोर्ट के निर्णय के सापेक्ष ही इस भर्ती की अग्रिम कार्यवाही होगी ।

    https://youtu.be/KvtZmzTRDpA


    इस बारे में अगर आपका है कोई प्रश्न तो हमें  नीचे 👇 कॉमेंट सेक्सन में पूछ सकते हैं।



    Comments

    You May Also Like

    ×

    कृपया हिंदी भाषा में खोजें!